डॉक्टरों के बारे में Interesting Facts

3
22

1) भारत में डॉक्टर्स डे


भारत में डॉक्टर्स डे पूरे देश में 1 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन एक प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

2) डॉक्टर शपथ लेते हैं


वे नैतिक मानकों को बनाए रखने के लिए हिप्पोक्रेटिक शपथ नामक शपथ लेते हैं। मेडिकल छात्रों के लिए डॉक्टर बनने के लिए शपथ एक महत्वपूर्ण कदम है। शपथ के भीतर किए गए वादों में से एक है “पहले, कोई नुकसान न करें।”
शपथ को “पश्चिमी दुनिया में चिकित्सा नैतिकता की सबसे प्रारंभिक अभिव्यक्ति” माना गया है। स्रोत: विकिपीडिया

3) आधुनिक चिकित्सा के जनक


कोस के हिप्पोक्रेट्स, (उर्फ हिप्पोक्रेट्स II) चिकित्सा के इतिहास में उत्कृष्ट आंकड़ों में से एक है। वे पेरिकल्स के युग के यूनानी चिकित्सक थे और व्यापक रूप से “आधुनिक चिकित्सा के जनक” के रूप में जाने जाते हैं।
कोस के हिप्पोक्रेट्स को दुनिया भर में चिकित्सा जगत में उनके स्थायी योगदान के लिए जाना जाता है, जिसमें हिप्पोक्रेटिक ओथ में लिखे गए विचारों का निर्माण भी शामिल है। वह हिप्पोक्रेटिक स्कूल ऑफ मेडिसिन की स्थापना के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

4) मेडिकल डिग्री हासिल करने वाली अमेरिका की पहली महिला


एलिजाबेथ ब्लैकवेल (1821 से 1910) संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला थीं जिन्होंने मेडिकल स्कूल से स्नातक किया था। एलिजाबेथ को अपने मेडिकल अकादमिक करियर के दौरान कई बाधाओं और आलोचनाओं का सामना करना पड़ा; जिनेवा मेडिकल कॉलेज में अस्वीकृति का पूर्वाग्रह सबसे बड़ा है।

उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा में महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने में अग्रणी माना जाता है। उनकी बहन एमिली मेडिकल डिग्री हासिल करने वाली अमेरिका की तीसरी महिला थीं। स्रोत: विकिपीडिया

5) चिकित्सकों की तुलना में सर्जन बेहतर दिखते हैं


दुनिया भर में यह धारणा है कि सर्जन चिकित्सकों की तुलना में बेहतर दिखते हैं। और यह तार्किक निकला क्योंकि साइंस डेली के अनुसार, बार्सिलोना विश्वविद्यालय के डॉक्टरों द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि “सबसे लंबे और सबसे सुंदर पुरुष छात्रों के सर्जरी के लिए जाने की अधिक संभावना थी, और सबसे छोटे (और शायद इतने अच्छे नहीं थे) देख रहे थे) उनके चिकित्सक बनने की अधिक संभावना थी।” आप कोलकाता के डॉक्टरों की सूची Trustmedi.com पर देख सकते हैं।

निष्कर्षों में कई तार्किक व्याख्याएं हैं, जिनमें एक यह भी है कि सर्जन ऑपरेटिंग रूम में काफी समय बिताते हैं जो बहुत साफ होते हैं और मेडिकल वार्ड की तुलना में उच्च ऑक्सीजन सामग्री होती है जहां चिकित्सक काम करते हैं।

3 COMMENTS

  1. […] डॉक्टरों के बारे में Interesting Facts […]

  2. […] डॉक्टरों के बारे में Interesting Facts […]

  3. […] डॉक्टरों के बारे में Interesting Facts […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here