17 Interesting Science Books 2021 में पढ़ने के लिए

0
6
Facts About Life
Facts About Life

वर्षों से बिल गेट्स, एलोन मस्क, मार्क जुकरबर्ग जैसी कई प्रभावशाली हस्तियों ने अपने अनुयायियों और दर्शकों को किताबें पढ़ने की सलाह दी है। उनके लिए किताबें न केवल लोगों को जीवन में सफल होने में मदद करती हैं, बल्कि यह पाठक के व्यक्तित्व का भी पोषण करती हैं।

क्या आप जानते हैं कि जुकरबर्ग साल में करीब 25 किताबें पढ़ते हैं, जबकि बिल गेट्स साल में करीब 50 किताबें पढ़ते हैं? कई मौकों पर, बिल गेट्स ने सार्वजनिक रूप से हम सभी को पढ़ने के लिए और अन्य व्यक्तित्वों के लिए विज्ञान या विज्ञान से संबंधित कई पुस्तकों की सिफारिश की है।

तो, हमने सोचा, क्यों न हम अपनी खुद की एक सूची बना लें। इस वर्ष पढ़ने के लिए कुछ रोचक विज्ञान पुस्तकें यहां दी गई हैं।

17.The Vital Question

लेखक: निक लेन

हमारे आसपास की हर चीज कैसे अस्तित्व में आई? पानी, हवा और चट्टानों से लेकर जटिल जीवन रूपों जैसे कि जानवर, पौधे और हम तक। हम जिस तरह से विकसित हुए हैं, हम क्यों विकसित होते हैं? ये कुछ मौलिक प्रश्न हैं, लेखक निक लेन दार्शनिक दृष्टिकोण से नहीं बल्कि वैज्ञानिक तरीकों से उत्तर देने का प्रयास करते हैं।

पुस्तक मुख्य रूप से माइटोकॉन्ड्रिया के इर्द-गिर्द घूमती है, हमारे शरीर के अंदर ऊर्जा घर। इसके मूल में, निक का काम लोगों को सभी जीवित चीजों में ऊर्जा की भूमिका की पूरी तरह से सराहना करने के लिए एक वैज्ञानिक गलत को सही करने का प्रयास है।

16.Sustainable Materials With Both Eyes Open

लेखक: जोनाथन एम। कलन, जूलियन एम। ऑलवुड, और मार्क ए। कारुथ

यह किताब इस बारे में है कि ‘हम सभी चीजें कैसे करते हैं।’ हां, लेखक का मुख्य सवाल यह है कि हम पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना अपनी बढ़ती मांगों को कैसे पूरा करते हैं? आज, हम अभूतपूर्व दर पर सामग्री का उत्पादन कर रहे हैं; हालांकि, उन सामानों की मांग अभी भी बढ़ रही है, और इन सबके बीच, हमें एक स्थायी भविष्य के लिए योजना बनानी होगी।

वैश्विक लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन को कम से कम 2050 तक आधा करना है, लेकिन भविष्य के अनुमानों से संकेत मिलता है कि कागज, स्टील, सीमेंट, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम जैसी सामग्रियों की वैश्विक खपत में 2 गुना वृद्धि होगी। यह पुस्तक एक दृष्टिकोण को सामने रखती है कि कैसे आने वाली पीढ़ियां कम पर्यावरणीय प्रभाव वाली सामग्रियों का उपयोग कर सकती हैं।

यहां आप पढ़ सकते हैं कि बिल गेट्स इस किताब के बारे में क्या सोचते हैं।

15.House on Fire: The Fight to Eradicate Smallpox

लेखक: बिल फोएगे

हाउस ऑन फायर बताता है कि कैसे चेचक, एक बार ग्रह पर सबसे घातक बीमारी जिसने लाखों लोगों को मिटा दिया और सदियों से कई लोगों को प्रभावित किया, पूरी तरह से मिटा दिया गया और चिकित्सा विज्ञान और टीकों की शानदार जीत को चिह्नित किया गया।

लेखक बिल फोएज, जो जीवन रक्षक टीकाकरण कार्यक्रम के पीछे के मास्टरमाइंडों में से एक थे, बीमारी को हमेशा के लिए खत्म करने में अपने स्वयं के अनुभवों को याद करते हैं। यह पुस्तक आपको इस बात का अंतिम एहसास देती है कि दुनिया के कुछ गरीब देशों में जीवन बदलने वाली पहल में योगदान देने में कैसा महसूस होता है।

14.Infections and Inequalities

लेखक: पॉल किसान

इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए, इसलिए नहीं कि बिल गेट्स द्वारा इसकी व्यापक रूप से सराहना की जाती है, इसके बजाय, पेरू में घातक, नशीली दवाओं के कठोर तपेदिक और हैती में समान रूप से घातक एड्स के खिलाफ लेखकों की लड़ाई को देखने के लिए। पॉल एडवर्ड फार्मर दुनिया के प्रसिद्ध मानवतावादी में से एक हैं, जो पेशे से भौतिक विज्ञानी हैं, बताते हैं कि ये घातक और घातक बीमारियां केवल गरीबों को ही क्यों निशाना बनाती हैं।

यह पुस्तक व्यक्तियों को उच्च आय और गारंटीकृत स्वास्थ्य देखभाल पहुंच के प्रभावों की व्याख्या करती है। इस पुस्तक के अनुसार, संक्रामक रोगों के कारणों और संचरण को तय करने और जांच करने में आय सांस्कृतिक या अन्य मानवशास्त्रीय कारकों की तुलना में अधिक निर्णायक कारक है।

13.HomoDeus

लेखक: नूह हरारी

यह पुस्तक उन विचारों, योजनाओं और सपनों की खोज करती है जो २१वीं सदी को मृत्यु दर पर काबू पाने और कृत्रिम जीवन का आविष्कार करने में मदद करेंगे। लेखक एक मौलिक प्रश्न पूछता है: हम यहाँ से कहाँ जाएँ, और हम अपनी विनाशकारी सोच से दुनिया की रक्षा कैसे करेंगे? यह हमारे विकास की सीढ़ी, होम डेस का अगला चरण है।

12.Paleoart: Visions of the Prehistoric Past

लेखक: ज़ो लेस्केज़ और वाल्टन फोर्ड

यह पुस्तक आपके लिए लेस्केज़ के तीखे निबंधों के साथ आधुनिक पैलियोआर्ट का एक अभूतपूर्व मिश्रण लेकर आई है। ये पैलियोआर्ट प्रागितिहास के आधुनिक संस्करण हैं, जिनमें चित्र, जांच, भित्ति चित्र और मोज़ाइक शामिल हैं। संग्रह आपको कला इतिहास की गहन समझ प्रदान करता है। यह पुस्तक एक प्रकार का संपूर्ण भोजन है, जहाँ प्रागैतिहासिक पशु कला के ढेरों को एक आनंदमय लेखन के साथ परोसा जाता है।

11.Code Girls

लेखक: लिज़ा मुंडी

क्या आप जानते हैं द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दस हजार से अधिक महिला श्रमिकों को कोडब्रेकर के रूप में भर्ती किया गया था? जी हां, विश्व युद्ध के दौरान जब ज्यादातर पुरुषों ने हथियार और चाकू लिए, तो कई महिलाओं ने सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर कोड तोड़ने का काम किया।

कोड गर्ल्स ने महिला कोडब्रेकरों की एक छिपी ताकत का खुलासा किया, जिन्होंने अपने पुरुष समकक्षों के साथ घातक युद्ध को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुस्तक अवैतनिक सम्मान की राशि देती है जो इन बहादुर और तेज महिलाओं को उनकी वैज्ञानिक उपलब्धियों के कारण थी।

10 Big Chicken

लेखक: मैरीन मैककेना

वैश्विक मांस उद्योग निश्चित रूप से बढ़ा है, और इसलिए चिकन की खपत। बाजार की मांग को पूरा करने के लिए निर्माता कुछ न कुछ लेकर आए हैं। पुस्तक स्पष्ट रूप से बताती है कि वर्तमान मांस उद्योग में किस तरह की रणनीति और साधनों का उपयोग किया जाता है और इसके भयानक परिणाम होते हैं।

पुस्तक से पता चलता है कि कैसे एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं के संपर्क में संयुक्त राज्य अमेरिका में मांस उद्योग पर भारी प्रभाव पड़ा है सभी आवश्यक ऐतिहासिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक डेटा के साथ, यह पुस्तक अमेरिका के पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक पर चेतावनी प्रकाश डालेगी और हमें यह भी दिखाएगी हमारे और हमारे परिवार के लिए स्वस्थ खाने के तरीके।

9. Magnitude: The Scale of the Universe

लेखक: किम्बर्ली आर्कंड और मेगन वत्ज़के

क्या आप हमारे ब्रह्मांड की विशालता का अंदाजा लगाना चाहेंगे? यदि हां, तो यह आपके लिए एकदम सही किताब है। इस पुस्तक में सबसे छोटे कण से लेकर ब्रह्मांड की सबसे बड़ी आकाशगंगाओं तक, सब कुछ विस्तार से चित्रित किया गया है। दूरी और तापमान से लेकर त्वरण और घनत्व तक, हमें दुनिया के पैमाने को एक दृश्य तरीके से दिखाने के लिए व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित किया जाता है। मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे।

8. Numbers and the Making of Us

लेखक: कालेब एवरेट

संख्या की अवधारणा ही सदियों से मनुष्यों द्वारा विकसित और पोषित की गई है। वे हमें चीजों को अधिक सटीक रूप से मापने की अनुमति देते हैं। पुस्तक, नंबर्स एंड द मेकिंग ऑफ अस, इस बात का एक व्यापक विवरण है कि कैसे संख्याओं ने नाटकीय रूप से मनुष्यों की संज्ञानात्मक क्षमताओं और शक्ति को बढ़ाया और मानव संस्कृति में एक क्रांति को जन्म दिया।

7. Sapiens: A Brief History of Humankind

लेखक: युवल नूह हरारिक

हम हमेशा पृथ्वी पर मनुष्यों की एकमात्र प्रजाति नहीं थे। लगभग १००,००० साल पहले, वास्तव में छह प्रकार के लोग थे, लेकिन h*m*sapiens केवल वही थे जिन्होंने इसे वर्तमान में बनाया था। ऐसा कैसे?

गेट्स ने कहा, “मेलिंडा और मैंने इसे पढ़ा,” और इसने हमारे खाने की मेज पर बहुत सारी शानदार बातचीत की। हरारी एक चुनौतीपूर्ण चुनौती लेता है: मानव जाति के पूरे इतिहास को केवल 400 पृष्ठों में बताने के लिए।

लेकिन हरारी अतीत में नहीं रहता। वह एक ऐसे भविष्य की ओर देखता है जिसमें जेनेटिक इंजीनियरिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस “मानव” की हमारी परिभाषा को और अधिक तरल बना दे।

“मैं सेपियन्स की सिफारिश किसी ऐसे व्यक्ति के लिए करूंगा जो हमारी प्रजातियों के इतिहास और भविष्य में रुचि रखता है।” – बिल गेट्स

6. The Evolution of Beauty

लेखक: रिचर्ड ओ. प्रुम

डार्विन का सिद्धांत, “सुंदर के लिए स्वाद” का सुझाव है कि जानवरों की * xual ज़रूरतें उन्हें विशेषताओं और क्षमताओं को विकसित करने के लिए प्रेरित करती हैं। सदियों से, विकासवादी वैज्ञानिकों ने इस सिद्धांत की उपेक्षा की है, लेकिन इस पुस्तक के माध्यम से लेखक रिचर्ड ओ. प्रम ने उस अवधारणा को सफलतापूर्वक प्रस्तुत किया है।

इस पुस्तक में, उन्होंने कई पक्षियों के यौन व्यवहार और मानव के बीच के व्यवहार के बीच कुछ आकर्षक समानताएं बनाई हैं। मस्ती करने के लिए तैयार रहें। 2017 में, द न्यूयॉर्क टाइम्स रिव्यू, स्मिथसोनियन और द वॉल स्ट्रीट जर्नल जैसे कई आलोचकों ने इसे 2017 की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक कहा।

5. What It’s Like to Be a Dog

लेखक: ग्रेगरी बर्नसो

क्या आपके पास कुत्ता है? अगर आप करते हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए। न्यूरोसाइंटिस्ट और एक प्रसिद्ध लेखक ग्रेगरी बर्न्स ने अपनी टीम के साथ कुत्तों का अध्ययन करने के लिए उन्हें स्वेच्छा से एमआरआई स्कैनर के अंदर चलना सिखाया। उनके दिमाग की तरंगों का अध्ययन करने के बाद, टीम ने उनकी जटिल अनुभूति और भावना की खोज की।

पुस्तक आपको एक संक्षिप्त झलक देती है कि आधुनिक विज्ञान हमारे साथी प्राणियों को कैसे समझने की कोशिश कर रहा है। यह जानवरों के प्रति आपकी सोच को भी बदल देगा और हमें उनके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। यह जानवरों के तंत्रिका विज्ञान के अध्ययन पर एक आकर्षक कदम है।

4. Why Time Flies

लेखक: एलन बर्डिक

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप ऊब जाते हैं या जब आप कुछ दिलचस्प करते हैं तो गति धीमी क्यों होती है? एक विनोदी और विचारशील तरीके से, एलन बर्डिक पाठकों को यह बताने की कोशिश करता है कि हम जिस तरह से करते हैं, हम समय को क्यों समझते हैं।

ऐसा करने के लिए, वह दुनिया में सबसे सटीक घड़ी (कागज पर) देखने गया और पाया कि “अब” एक सेकंड पहले ही हो चुका है। टाइम फ्लाईज़ एक त्वरित हिट क्यों है, हम सभी के अंदर चल रही घड़ी की एक करीबी जांच।

3. Thing Explainer: Complicated Stuff in Simple Words

लेखक: रान्डेल मुनरो

XKCD वेबकॉमिक के पीछे के प्रतिभाशाली दिमाग रान्डेल मुनरो, ‘थिंग एक्सप्लेनर’ के विचार के साथ आए, जहां वह दिखाएंगे कि सबसे जटिल चीजें वास्तव में कैसे काम करती हैं।

‘यदि आप इसे सरलता से नहीं समझा सकते हैं, तो आप इसे नहीं समझते हैं।’ ओह, यह मैं नहीं, बल्कि आधुनिक भौतिकी के दो स्तंभ अल्बर्ट आइंस्टीन और रिचर्ड फेनमैन हैं। रान्डेल मुनरो ने एक कदम आगे बढ़ाया और चीजों को आरेख और न्यूनतम शब्दावली के साथ समझाया।

2. The Gene: An Intimate History

लेखक: सिद्धार्थ मुखर्जी

इसमें कोई शक नहीं कि जीनोम साइंस एक आम आदमी के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन, श्री बिल गेट्स का मानना ​​है कि लेखक ने आनुवंशिकी के महत्व को आम आदमी तक सफलतापूर्वक पहुँचाया है। आधी किताब आनुवंशिक विज्ञान के भविष्य के बारे में है। लेखक बताते हैं कि आज हम लगभग पूरे मानव जीनोम को पढ़ सकते हैं।

लेकिन क्या होता है जब मशीन अपने कोड को समझने लगती है? यह कैसे प्रतिक्रिया करेगा? यह अपने कोड के साथ क्या करता है? लेखक ने अपने “द एम्परर ऑफ ऑल मैलाडीज” के लिए 2011 में प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार जीता। वह वर्तमान में कोलंबिया विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर हैं।

1. Ripples in Spacetime

लेखक: गवर्नमेंट शिलिंग

स्पेसटाइम में तरंग मानव जाति के इतिहास में सबसे बड़ी वैज्ञानिक खोजों में से एक है, गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाना। लगभग एक सदी पहले आइंस्टीन ने जो भविष्यवाणी की थी, उसे पूरा करने के लिए यह पुस्तक सामूहिक प्रयास का एक आकर्षक विवरण प्रस्तुत करती है।

लेखक, गवर्नमेंट शिलिंग, आपको शुरुआत से लेकर उस बिंदु तक की यात्रा पर ले जाएंगे, जहां सब कुछ सामने आना शुरू हुआ, जिसमें जापान के काग्रा डिटेक्टर, दक्षिणी ध्रुव के बीआईसीईपी डिटेक्टर, चिली के अटाकामा कॉस्मोलॉजी टेलीस्कोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में एलआईजीओ लैब की कहानियां शामिल हैं। .

अत्यधिक संवेदनशील तकनीकों को विकसित करने से, जो ब्रह्मांड में दूर के ब्लैक होल से गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं, न्यूट्रॉन सितारों जैसी सरल और जटिल वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझाने से लेकर सामान्य सापेक्षता और बिग बैंग सिद्धांत तक, सब कुछ इस तरह से समझाया गया है कि कोई भी इसे एक बार पढ़कर समझ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here