अंतरिक्ष के बारे में अजीबोगरीब तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे

0
11

आज हम आपको अंतरिक्ष के बारे में कुछ ऐसे तथ्य बताएंगे जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे अंतरिक्ष के बारे में हर इंसान को जानना चाहिए क्योंकि अंतरिक्ष ही हमारा भविष्य होने वाला है इंसान मंगल ग्रह में बसने की तैयारी कर रहा है तो चलिए हम आपको अंतरिक्ष के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते हैं

अंतरिक्ष पूरी तरह से खामोश है

अंतरिक्ष में कोई वायुमंडल नहीं है, जिसका अर्थ है कि ध्वनि को सुनने के लिए यात्रा करने का कोई माध्यम या रास्ता नहीं है।

हमारे सौर मंडल में सबसे गर्म ग्रह 450°C है।

शुक्र सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है और इसकी सतह का औसत तापमान लगभग 450 डिग्री सेल्सियस है। क्या आप जानते हैं कि शुक्र सूर्य के सबसे निकट का ग्रह नहीं है? यानि बुध। आपको लगता होगा कि बुध तब सबसे गर्म होगा, लेकिन बुध का कोई वायुमंडल नहीं है (जो तापमान को नियंत्रित करता है), जिसके परिणामस्वरूप बड़े उतार-चढ़ाव होते हैं।

एक पूर्ण नासा स्पेस सूट की लागत $12,000,000 है।

जबकि पूरे सूट की कीमत $ 12m है, उस लागत का 70% बैकपैक और कंट्रोल मॉड्यूल के लिए है। हालाँकि, नासा द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंतरिक्ष सूट 1974 में बनाए गए थे। यदि इनकी कीमत आज की कीमत के हिसाब से होती, तो इनकी कीमत अनुमानित 150 मिलियन डॉलर होती!

सूर्य का द्रव्यमान सौर मंडल का 99.86% भाग लेता है।

सूर्य हमारे सौर मंडल के द्रव्यमान का 99.86% है, जिसका द्रव्यमान पृथ्वी से लगभग 330,000 गुना है। क्या आप जानते हैं कि सूर्य ज्यादातर हाइड्रोजन (तीन चौथाई मूल्य) से बना है, जिसका शेष द्रव्यमान हीलियम के लिए जिम्मेदार है। अगर सूर्य की आवाज होती तो क्या वह उस हीलियम से ऊंची और कर्कश होती?

एक लाख पृथ्वी सूर्य के अंदर समा सकती है

सूर्य इतना बड़ा है कि लगभग 1.3 मिलियन पृथ्वी अंदर फिट हो सकती है (यदि कुचल दी गई हो) या यदि पृथ्वी अपने गोलाकार आकार को बनाए रखती है तो 960,000 फिट बैठेंगे। लेकिन क्या आप पृथ्वी की उस संख्या की कल्पना कर सकते हैं?

मिल्की वे में सितारों की तुलना में पृथ्वी पर अधिक पेड़ हैं

ग्रह पृथ्वी पर लगभग तीन ट्रिलियन पेड़ हैं, और आकाशगंगा में लगभग 100-400 बिलियन तारे हैं।

मंगल पर सूर्यास्त नीला दिखाई देता है


जिस तरह पृथ्वी पर सूर्यास्त में रंगों को और अधिक नाटकीय बना दिया जाता है, उसी तरह नासा के अनुसार मंगल ग्रह पर सूर्यास्त लाल ग्रह से देखने वाले मानव पर्यवेक्षकों को नीला दिखाई देगा। सूक्ष्म धूल आकाश के सूर्य के हिस्से के पास नीले रंग को और अधिक दृश्यमान बनाती है, जबकि सामान्य दिन की रोशनी लाल ग्रह के परिचित जंग खाए धूल के रंग को मानव आंखों के लिए सबसे अधिक बोधगम्य बनाती है।

ब्रह्मांड में पृथ्वी पर रेत के दाने से ज्यादा तारे हैं


ब्रह्मांड हमारी अपनी आकाशगंगा, द मिल्की वे से बहुत आगे तक फैला हुआ है, यही वजह है कि वैज्ञानिक केवल यह अनुमान लगा सकते हैं कि अंतरिक्ष में कितने तारे हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ब्रह्मांड में लगभग 1,000,000,000,000,000,000,000,000 तारे या एक सेप्टिलियन हैं। जबकि कोई भी वास्तव में पृथ्वी पर रेत के हर एक दाने की गणना नहीं कर सकता है, हवाई विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का अनुमानित कुल, लगभग सात क्विंटल, पाँच सौ क्वाड्रिलियन अनाज है। वह एक बहुत बड़ा रेत का महल है!

शुक्र पर एक दिन एक साल से भी ज्यादा लंबा होता है।


शुक्र की धुरी धीमी गति से घूमती है जिसे अपना दिन पूरा करने में 243 पृथ्वी दिन लगते हैं। सूर्य के चारों ओर शुक्र की कक्षा 225 पृथ्वी दिवस है, जिससे शुक्र पर एक वर्ष शुक्र पर एक दिन से 18 दिन कम होता है।

हीरे से बना एक ग्रह है


पृथ्वी के आकार के दोगुने हीरे से बना एक ग्रह है “सुपर अर्थ,” उर्फ ​​​​55 कैनरी ई, ग्रेफाइट और हीरे में सबसे अधिक कवर किया गया है। उस ग्रह की यात्रा का भुगतान करने से संभवत: वहां पहुंचने के लिए आवश्यक $12 मिलियन डॉलर के अंतरिक्ष सूट का भुगतान करना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here